सरकारी योजना

Diesel Subsidy: खेतों की सिंचाई के लिए सरकार देगी किसानों को 750 रुपये प्रति एकड़ डीजल अनुदान, जल्दी कीजिए, आवेदन हो चुके हैं शुरू

Diesel Subsidy: खेतों की सिंचाई के लिए सरकार देगी किसानों को 750 रुपये प्रति एकड़ डीजल अनुदान, जल्दी कीजिए, आवेदन हो चुके हैं शुरू

बिहार के अररिया जिले में लगातार सूखे की मार से किसान परेशान हैं। पिछले दो हफ्तों से क्षेत्र में बारिश नहीं होने के कारण धान की खेती पर गंभीर असर पड़ा है। कड़ी धूप और पानी की कमी से खेतों में सूखाड़ की स्थिति बन गई है। जिन किसानों ने पहले से रोपाई कर ली थी, उनके धान के पौधे सूखने लगे हैं, जबकि जिनके खेतों में अब तक रोपाई नहीं हो पाई, वे पानी की कमी के कारण फसल नहीं बो पाते।

डीजल की कीमतें और बिजली की कमी बनी बाधा

डीजल की बढ़ती कीमतें भी किसानों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी हैं। कई किसान डीजल की ऊंची कीमतों के चलते अपने खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, और कुछ तो खेती छोड़ने की कगार पर हैं। वहीं, बिजली की आपूर्ति की कमी के कारण किसान पंप सेट या मोटर से सिंचाई करने पर मजबूर हैं, जो कारगर साबित नहीं हो रही है।

ऐसी गभीर समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए डीजल की खरीद पर अनुदान देने का फैसला किया है। अब किसानों को खरीफ फसल के पटवन के लिए प्रति एकड़ 750 रुपये का अनुदान मिलेगा। इसके लिए पंजीकृत किसान कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू हो चुकी है और 30 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

आवेदन
जिला कृषि पदाधिकारी गौरव प्रताप सिंह के अनुसार, किसानों को अनुदान का लाभ उनके खाते में दिया जाएगा। अनुदान की राशि प्रति लीटर डीजल पर 75 रुपये निर्धारित की गई है।

किसान केवल एक बार में एक ही सिंचाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ किसानों को कंप्यूटराइज्ड या डिजिटल रसीद जमा करनी होगी, जिस पर पंजीकरण संख्या के अंतिम 10 अंक, किसान का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान होना आवश्यक है।
अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्दी से कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करें और अपने खेतों को सूखा से बचाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button