सरकारी योजना

Pashu bima: अगर आपके पास भी है एक गाय और भैंस, तो 5 मिलेगा का पशु बीमा, लेकिन माननी होगी ये जरूरी शर्ते

Pashu bima: अगर आपके पास भी है एक गाय और भैंस, तो 5 मिलेगा का पशु बीमा, लेकिन माननी होगी ये जरूरी शर्ते

राजस्थान सरकार ने पशुपालकों के लिए सत्र 2024-25 के दौरान “मंगला पशु बीमा योजना” की घोषणा की है। इस योजना के तहत राज्य के किसान और पशुपालकों को उनके पशुओं के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। यह योजना राज्य में पहले से चल रही कामधेनु पशु बीमा योजना का विस्तार है, जिसमें अब ऊँट जैसे पशुओं को भी शामिल किया गया है।

gaay bhais pashu bima free
मंगला पशु बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालकों को उनके पशुओं की आकस्मिक मृत्यु से होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाना है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने 21 लाख पशुओं का बीमा करने का लक्ष्य रखा है, जिसके लिए 400 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

मंगला पशु बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ विशेष पात्रता

यह योजना केवल राजस्थान राज्य के निवासियों के लिए है। इस योजना का लाभ केवल उन पशुपालकों को मिलेगा, जो व्यावसायिक रूप से पशुपालन नहीं कर रहे हैं। एक पशुपालक द्वारा अधिकतम 5 लाख रुपए तक का ही बीमा करवाया जा सकता है। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालक को राजनीतिक पद से संबंधित नहीं होना चाहिए।

योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों को कुछ आवश्यक शर्तों का पालन करना होगा।

पशुओं का बीमा करवाने से पहले उनकी जनगणना और स्वास्थ्य कार्ड होना चाहिए तथा प्रत्येक पशु के पास एक टैग होना चाहिए। बीमा करवाते समय पशु को किसी बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए। ज़हरीले पदार्थ खाने या दुर्घटना से होने वाली मृत्यु के लिए बीमा राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
योजना की घोषणा बजट सत्र के दौरान की गई है, और जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया की संभावना है कि इसे पशु स्वास्थ्य केंद्र या ग्राम पंचायत के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन के लिए पशुपालक को अपने दस्तावेज़, पशु जनगणना से संबंधित जानकारी, टैग नंबर और स्वास्थ्य कार्ड की आवश्यकता होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button