ब्रेकिंग न्यूज़

Desi jugad: नरमा, कपास की फसल में भरा पड़ा है पानी, तो परेशान होने की जगह किसान करें ये 2 आसान उपाय, सस्ते में निपट जाएगा काम

Desi jugad: नरमा, कपास की फसल में भरा पड़ा है पानी, तो परेशान होने की जगह किसान करें ये 2 आसान उपाय, सस्ते में निपट जाएगा काम

भारत में बरसात के मौसम में किसानों को अक्सर अपने खेतों में पानी जमा होने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिससे फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन कुछ अनोखे उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ये उपाय न केवल खेतों से पानी निकालने में मदद करेंगे, बल्कि किसानों को इसके साथ दोहरे फायदे भी देंगे।

खेतों से बारिश का पानी निकालने के तरीके

बारिश के पानी को खेतों से निकालने के लिए यहां दो प्रभावी उपाय दिए गए हैं। ये न केवल सस्ते हैं, बल्कि बिना किसी लागत के भी आसानी से अपनाए जा सकते हैं।

यदि आपके खेत में कोई पुराना बोरवेल है, जो अब उपयोग में नहीं है, तो आप इसे बारिश का पानी निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको बोरवेल में एक छन्नी (फिल्टर) लगानी होगी, जिससे वह बंद न हो और पानी आसानी से जमीन के अंदर चला जाए। यह तरीका बोरवेल को रिचार्ज करने के साथ-साथ आपके भूमिगत जल स्तर को भी बढ़ाता है। इससे आपका चालू बोरवेल भी बेहतर तरीके से काम करेगा और पानी की कमी की समस्या से राहत मिलेगी।
दूसरा उपाय थोड़ा तकनीकी है, लेकिन उतना ही प्रभावी भी। इसके लिए आपको अपने खेत में पानी भरे स्थान पर एक मोटर और पाइप लगाना होगा। जब आप मोटर को थोड़ी देर के लिए चालू करेंगे, तो पाइप से पानी निकालकर सीधे बोरवेल में डालें। फिर मोटर बंद करने पर पानी वापस पाइप के जरिए बोरवेल में चला जाएगा। इस तरह आप खेत से पानी निकालकर उसे बोरवेल में स्टोर कर सकते हैं, जिससे जल की बर्बादी भी रुकेगी और भविष्य में इसे उपयोग भी कर सकेंगे।

इन उपायों को अपनाते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपके खेत में रासायनिक खाद का उपयोग हुआ है, तो यह देखना होगा कि पानी सीधे जमीन में न जाए, क्योंकि इससे बोरवेल में रासायनिक युक्त पानी आ सकता है, जो फसलों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप बोरवेल को रिचार्ज करने के लिए एक अलग बोरवेल का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यह बोरवेल पूरी तरह खाली न हो, अन्यथा दुर्घटना की संभावना बढ़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button