Agricultural Fair:किसानो को दिए जाएंगे 2 करोड़ 67 लाख के कृषि यंत्र, 80% सब्सिडी का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

Subhash Hudda
By Subhash Hudda

 Agricultural Fair: किसानो को दिए जाएंगे 2 करोड़ 67 लाख के कृषि यंत्र, 80% सब्सिडी का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन
खेती किसानी में किसानों को अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसलिए सरकार किसानों को समय-समय पर सरकारी सहायता मुहैया करवाती रहती है इसी तरह बिहार सरकार द्वारा किसानों को बंपर सब्सिडी पर कृषि यंत्र प्रदान करने की योजना बनाई गई है राज्य के किसानों को 75 तरह के कृषि यंत्र पर सब्सिडी देकर उनकी मुश्किलों को और आसान किया जा रहा है, बिहार सरकार किसानों से आवेदन की मांग रही है ताकि हर किसान किसी भी तरह की कृषि यंत्र से वंचित न रह सके.

 

 विभिन्न कृषि यंत्रों पर दिया जाएगा अनुदान

 

किसानो की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बिहार में सहरसा में आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन सोमवार को किया गया. मेले के मुख्य मेहमान जिलाधिकारी समेत अन्य कहीं बड़े अधिकारी शामिल हुए जिन्होंने इस आयोजन के माध्यम से योजना की जानकारी किसानों को दी

योजना की जानकारी देते हुए कृषि अधिकारियों ने बताया कि किसानों को लगभग 108 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी. जिसमें खेत जुताई से लेकर सिंचाई, कटाई व निकाई समेत सभी कृषि यंत्र शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि आयोजित मेले में कृषि यंत्रों पर कुल 2 करोड़ 67 लाख रूपये खर्च किए गए हैं जिसका लाभ किसानों को मिलेगा ताकि किसानों के लिए खेती करना और भी आसान हो.
यहां करें आवेदन

80% सब्सिडी पर कृषि यंत्रों का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन कृषि विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. अब तक कुल 3897 किसानों ने आवेदन किये है विभागीय आदेश अनुसार लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से लकी किसानों का चुनाव होगा. प्रखंड कृषि अधिकारी ने लगभग 1203 किसानों के नाम सवीकार्य किए हैं, जिन्हें लगभग 75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर 80% सब्सिडी प्रदान होगी। प्रभारी जिलाधिकारी ज्योति कुमार ने यह भी बताया है कि यंत्रीकरण योजना में लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से परमिट निर्गत किया गया है।

Share This Article