घग्गर के बांध मजबूत करने के लिए प्रशासन सतर्क, मनरेगा मजदूरों से मिट्टी भरवाने का काम शुरू

Subhash Hudda
By Subhash Hudda

पंचायती बांध मजबूत करने के लिए दिए 30 हजार बैग

सिरसा जिले में प्रवेश करने वाली जगह पर घग्गर नदी के बांध मजबूत करने के लिए जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। संबंधित पंचायत को तत्काल खाली बैग मुहैया करवाए गए हैं। जिन्हें भरवाने का काम भी पंचायत ने शुरू कर दिया है इसके अलावा पंचायत को जल्द ही प्रशासन की ओर से एस्टीमेट की मंजूरी एवं फंड भी मिल सकता है इसके लिए भी मांग उठाई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि पंचायत के एरिया में बांध मजबूत न होने का मामला प्रकाशित होने के बाद अधिकारी सचेत हो गए है। जिससे आसपास के गांव और किसानों को राहत की उम्मीद जगी है। गांव मत्तड़ के काफी खस्ताहाल बांध पर मौजूद सरपंच अजय सिंह व लहंगेवाला के सरपंच मक्खन सिंह, रंगा गांव के सरपंच करमजीत सिंह और
चक्क थिराज के सरपंच प्रगट सिंह का सामूहिक तौर पर कहना है कि प्रशासन अगर समय रहते इन तटबंधों का कार्य चालू करवाता तो कार्य बहुत ही बढ़िया तरीके से होना था। अब समय कम है और बांध के आसपास खेतों में धान उगाया जा चुका है जिसके चलते मिट्टी दूर से व्यवस्था करनी पड़ रही है लेकिन पानी आने से पहले जितनी तैयारी हो सकती है सभी मिलजुल कर करेंगे प्रशासन का सहयोग मिलता रहे।
तीन गांव की पंचायत ने बताया मिट्टी के बैग भरे जा रहे हैं हमें 10-10 हजार बैग मिले हैं। यह खाली सीमेंट वाला बैग है और मनरेगा मजदूरों द्वारा भरवाया जा रहा नहीं मिल रही है बल्कि बल्कि तीन-चार किलोमीटर दूर से लेकर ला रहे हैं। इसके लिए भाड़े पर ट्रैक्टर मिट्टी डाल रहे हैं। इसका भी खर्चा अतिरिक्त हो गया है।

अगले सप्ताह सिरसा पहुंच सकता है बारिश का पानी
उल्लेखनीय है कि पिछले साल जुलाई में घग्गर नदी में भयंकर बाढ़ आई थी।। । जिस के चलते हरियाणा में सिरसा जिला के रोड़ी एरिया के गांव मतड़, लहगेवाला, रंगा, चक्क थिराज के खेतों व घरों में पानी भरने से नुकसान हो गया था। इस बार फिर से बाढ़ की आशंका को देखते हुए इस बार तैयारी की जरूरत है लेकिन प्रशासन के प्रबंधन अधूरे है। बताया जा रहा है कि चंडीगढ़ और अंबाला में बारिश के बाद पानी घग्गर में आ रहा है जो अगले सप्ताह तक सिरसा में प्रवेश करेगा।

 

Share This Article