Kisan Yojana: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये? जानें सच्चाई या अफवा

Update: 2023-04-09 11:52 GMT

Kisan Yojana: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये? जानें सच्चाई या अफवा

खेत खजाना, नई दिल्ली: मोदी सरकार भारतीय नागरिकों व खासकर किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत प्रोत्साहित किया जा रहा है किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी इन्हीं में से एक है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है. अब तक किसानों के खाते में 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. । पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह की चर्चाएं चलती रहती हैं। लोग सवाल पूछते हैं कि क्या पति और पत्नी, दोनों ही इस योजना का साथ में लाभ ले सकते हैं या नहीं. जानिए सच्चाई है अफवा।

पति-पत्नी दोनों को मिल सकते हैं 6 हजार रुपये?

इस योजना के तहत सरकर किसानों को साल में तीन किस्तों में ये राशि देती हैं. हर चार महीने के अंतराल में किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे जाते हैं. पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं. इन्हीं में से एक दावा है कि पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. ऐसे में लोगों के बीच भी ये चर्चा आम है कि क्या पति और पत्नी, दोनों दो हजार रुपये ले सकते हैं?. केंद्र सरकार ने इस तरह की अफवाहों को लेकर कई बार स्पष्ट कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही दिया जाता है.

किसानों के पास कृषि यंत्र खरीदने का सुनहरा मौका, मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी होना जरूरी है. इस प्रकिया को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है. इसके अलावा किसानों को अपने भूलेखों का सत्यापन कराना जरूरी है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी अगली किस्त रूके नहीं तो पीएम किसान योजना के रजिस्ट्रेशन के समय अंकित किए गए बैंक अकाउंट और आधार नंबर को चेक कर लें. अगर आप इसमें कुछ भी गड़बड़ियां पाते हैं तो तुरंत ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट कर लें.

यहां संपर्क करें किसान

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

हरियाणा व राजस्थान में हाथों से गेंहू कटाई का सीजन शुरू, 1 बीघा कटाई तीन मण गेंहू की देहाड़ी

Tags:    

Similar News