इन किसानों की खुली किस्मत, मिलेगी 2000 यूनिट बिजली फ्री, 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिजली बिल किया शून्य

Update: 2023-04-09 12:15 GMT

इन किसानों की खुली किस्मत, मिलेगी 2000 यूनिट बिजली फ्री, 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य किया

खेत खजाना।  सरकार किसानों को उर्जा मित्र योजना के तहत 2 हजार यूनिट बिजली मुफ्त दे रही है. इससे तकरीबन 14 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा. वहीं, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ्त की गई है, जिससे 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य किया जाएगा.

किसानों के पास कृषि यंत्र खरीदने का सुनहरा मौका, मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है ये फैसला

महंगे बिजली बिल के चलते किसान अपने खेतों की सिंचाई सही तरीके से नहीं कर पाते हैं. ऐसे में राजस्थान सरकार का ये फैसला किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 2000 यूनिट बिजली बिल मुफ्त मिलने पर किसान अपनी फसल की सिंचाई के साथ-साथ अच्छी देखभाल कर सकता है. इसके चलते फसल की उपज भी ज्यादा होगी और किसानों का मुनाफा भी अच्छा होगा. ये लाभ वही किसान उठा पाएंगे, जिनका पहले कोई बिजली बिल बकाया नहीं है.

हरियाणा व राजस्थान में हाथों से गेंहू कटाई का सीजन शुरू, 1 बीघा कटाई तीन मण गेंहू की देहाड़ी

2000 यूनिट से कम बिजली उपयोग करने पर खाते में भेजी जाएगी अनुदान की राशि

अगर किसी किसान ने 2000 हजार यूनिट से कम बिजली का उपयोग किया हो तो उसके वास्तविक बिल और अनुदान राशि के बीच का अंतर उसके बैंक खाते में जमा किया जाएगा. इससे किसानों को बिजली बचाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.अनुदान को पाने के लिए किसान को अपना बिजली खाता नंबर और बैंक खाता नंबर आधार से लिंक कराना होगा.

यहां करना होगा आवेदन

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाना होगा. आवेदन के साथ उन्हें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक खाता, फोटो जैसी जानकारी भरनी होगी और बिजली बिल की रसीद, आधार फोटो कॉपी संलग्न करनी होगी.

यह योजना राजस्थान के किसानों के लिए लागू की गई है। इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि प्रत्येक किसान को इसकी जानकारी मिल सके।

Kisan Yojana: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6 हजार रुपये? जानें सच्चाई या अफवा

Tags:    

Similar News