ब्रेकिंग न्यूज़

नरमा गुलाबी सुंडी नियंत्रण के लिए लगवाए फेरोमैन ट्रेप

कृषि विभाग की टीम ने पक्कासारणा के पास के खेतों में नरमे की फसल का जायजा लिया

। हनुमानगढ़  नरमा फसल की स्थिति तथा फसल में – गुलाबी सुंडी के प्रकोप की जानकारी के – लिए कृषि विभाग की टीम ने ग्राम पंचायत पक्का सहारणा के चक 7, 9,11 – जेडीडब्ल्यू में मंगलवार को निरीक्षण किया। संयुक्त निदेशक सुभाषचंद्र डूडी ने बताया कि क्षेत्र में नरमा फिलहाल अच्छी स्थिति में है। हल्की बारिश होने, नहरी पानी से पहली सिंचाई होने से नरमे की फसल में अच्छी बढ़ोतरी हो रही है। फसल में कहीं-कहीं फूल आने शुरू हुए हैं। कृषकों को पूर्व में भी कृषि विभाग ने प्रशिक्षणों एवं – कृषक गोष्ठियों के माध्यम से गुलाबी सुंडी के उपचार के लिए जागरूक किया है।
डूडी ने बताया कि पिछले साल नरमे में अत्यधिक गुलाबी सुंडी प्रकोप व टिंडा गलन – (बॉलरोट) होने से कृषकों को बड़ा नुकसान हुआ। इस वर्ष इसकी पुनरावृति ना हो इसके लिए लिए मैकेनिकल नियंत्रण के लिए फेरोमैन ट्रेप लगवाए जा रहे हैं। इस मौके पर कृषि विभाग की टीम द्वारा फसल में फेरोमैन ट्रेप लगवाए गए एवं जानकारी दी गई कि फेरोमैन ट्रेप के मैकेनिकल नियंत्रण के साथ ट्रेप पॉलिथीन में नर मोथ संख्या 3-4 दिखाई देने पर किसान ट्रेप के साथ-साथ कैमिकल्स से भी नियंत्रित करें।

फिल्ड स्टाफ, सहायक कृषि अधिकारी व कृषि पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि कृषि विभाग में अधिक से अधिक फेरोमैन ट्रेप लगवाएं, जिन-जिन कृषकों के खेतों में फेरोमैन ट्रेप लगे हुए हैं, उनकी नियमित जानकारी लेकर रिकॉर्ड संधारित करें तथा गुलाबी सुण्डी प्रकोप का संकेत मिलने पर प्रभावी नियंत्रण की जानकारी कृषकों को दें।
उन्होंने कहा कि किसानों को फसल स्थिति के साथ-साथ मौसम के अनुसार उत्पन होने वाली परिस्थितियों का भी ध्यान रखकर अपनी फसल पर शस्य क्रिया करनी चाहिए।

सुण्डी प्रकोप के साथ-साथ सफेद मक्खी, थ्रिप्स व अन्य कीट प्रकोप पर नजर रखकर प्रकोप होने पर प्रभावी नियंत्रण या प्रबंधन करना चाहिए। इस बार मौसम बदला है, गर्मी अधिक पड़ी है। कृषक व कृषि विभाग द्वारा दी गई जानकारी से इस कीट पर नियंत्रण पा लेंगे। जिले में पिछले वर्ष के प्रकोप को देखते हुए राज्य स्तर पर तथा कलेक्टर काना राम द्वारा कृषकों से संवाद कर और कृषि विभाग को प्रभावी कार्यवाही के निर्देश देते हुए नियमित निगरानी की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button