सरकारी योजना

उत्तर प्रदेश के 25 लाख परिवारों को मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ, मुफ्त मिलेगी 300 यूनिट बिजली

उत्तर प्रदेश के 25 लाख परिवारों को मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ, मुफ्त मिलेगी 300 यूनिट बिजली
खेत खजाना, लखनऊ:
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया है जिससे प्रदेश के 25 लाख परिवारों को फायदा होगा। मंगलवार को ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के मुख्यालय में पीएम सूर्य घर योजना की समीक्षा बैठक के दौरान इस योजना की जानकारी दी। इस योजना के तहत, प्रदेश के लाखों घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे और लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली
इस योजना के तहत अब तक 26,996 सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं और 18,18,290 लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है। सरकार ने 8,033 लोगों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी भी जारी कर दी है। योजना का उद्देश्य पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए लोगों को सस्ती और टिकाऊ ऊर्जा प्रदान करना है।

सोलर सिटी का विकास
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के बाद अब वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन शहरों में सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए व्यापक योजनाएं बनाई जा रही हैं।

सब्सिडी का लाभ
सरकार ने सोलर रूफटॉप संयंत्रों पर सब्सिडी देने की भी घोषणा की है। एक किलोवाट के सोलर रूफटॉप पर केंद्र और राज्य सरकार मिलकर 45,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है। इसी प्रकार, दो किलोवाट के संयंत्र पर 90,000 रुपये और तीन किलोवाट पर 1.8 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

संयंत्र की क्षमता सब्सिडी राशि
1 किलोवाट ₹45,000
2 किलोवाट ₹90,000
3 किलोवाट ₹1.8 लाख
क्षेत्रवार लक्ष्य
सरकार ने क्षेत्रवार संयंत्र स्थापित करने के लक्ष्य भी तय किए हैं:

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम: 7.25 लाख घर
दक्षिणांचल: 4.5 लाख घर
मध्यांचल: 5.5 लाख घर
पूर्वांचल: 5 लाख घर

कृषकों के लिए सोलर पंप अनुदान
उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जनजाति, वनटांगिया और मुसहर जाति के कृषकों को सोलर पंप लगाने के लिए सौ प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। अन्य श्रेणी के कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि विभाग के पोर्टल http://upneda.kusumcl.in पर 15 अगस्त तक आवेदन करके पहले आओ पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

योजना का उद्देश्य
पीएम सूर्य घर योजना का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ आम जनता को सस्ती और स्थायी ऊर्जा प्रदान करना है। यह योजना न केवल बिजली की समस्या को हल करेगी बल्कि आर्थिक दृष्टि से भी लोगों को सशक्त बनाएगी।

इस योजना के लागू होने से उत्तर प्रदेश के लाखों परिवारों को न केवल बिजली की समस्या से राहत मिलेगी बल्कि उनके बिजली बिल में भी कमी आएगी।

अधिक जानकारी के लिए
योजना की अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए यूपीनेडा के आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button