iOS 18 launch : Apple ने iPhone यूजर्स के लिए iOS 18 अपडेट पेश किया, 2 दर्जन iPhone को मिलेगा नया अपडेट

Subhash Hudda
By Subhash Hudda

iOS 18 launch : Apple ने iPhone यूजर्स के लिए iOS 18 अपडेट पेश किया, 2 दर्जन iPhone को मिलेगा नया अपडेट

iOS 18 launch : खेत खजाना, नई दिल्ली, Apple ने अपने WWDC इवेंट में iPhone, iPad और Mac यूजर्स के लिए iOS 18 नामक एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट पेश किया है। यह अपडेट कई नए और उन्नत फीचर्स लाता है, जिनमें Apple Intelligence, लॉक स्क्रीन और होम स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन, और मेल और iMessage में सुधार शामिल हैं।
कौन से iPhone मॉडल iOS 18 का समर्थन करेंगे?

iOS 18 निम्नलिखित iPhone मॉडलों का समर्थन करेगा:

iPhone 15
iPhone 15 Plus
iPhone 15 Pro
iPhone 15 Pro Max
iPhone 14
iPhone 14 Plus
iPhone 14 Pro
iPhone 14 Pro Max
iPhone 13
iPhone 13 mini
iPhone 13 Pro
iPhone 13 Pro Max
iPhone 12
iPhone 12 mini
iPhone 12 Pro
iPhone 12 Pro Max
iPhone 11
iPhone 11 Pro
iPhone 11 Pro Max
iPhone XR
iPhone XS
iPhone XS Max
iPhone SE (2nd Gen या उसके बाद के)
ध्यान दें कि iPhone X को iOS 18 अपडेट नहीं मिलेगा।

iOS 18 में क्या नया है?

iOS 18 में कई नए फीचर्स शामिल हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:
ऐप ग्रिड और होम स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन: यूजर्स अब ऐप ग्रिड और होम स्क्रीन पर कहीं भी किसी भी ऐप आइकन को प्लेस कर सकते हैं। वे विजेट्स को भी होमस्क्रीन, लॉक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर में आसानी से प्लेस कर सकते हैं।
लॉक स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन: यूजर्स लॉक स्क्रीन के नीचे के बटन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। वे घड़ी, कैलेंडर, टॉर्च और अन्य ऐप्स के लिए त्वरित एक्सेस जोड़ सकते हैं।

बेहतर फोटो लाइब्रेरी संगठन: नया Photos ऐप अब फोटो लाइब्रेरी को एक नए सिंगल व्यू में ऑटोमैटिकली ऑर्गनाइज कर देगा, जिससे फेवरेट कलेक्शंस तक पहुंचना आसान हो जाता है।

बुद्धिमान ईमेल सॉर्टिंग: Mail ऐप अब अपने आप ही इंटेलीजेंटली ईमेल्स को कैटेगरीज़ में सॉर्ट कर देगा, जैसे कि प्राइमरी, सोशल, प्रोमोशन्स, आदि।

iMessage में नए टेक्स्ट इफेक्ट्स: iMessage में नए टेक्स्ट इफेक्ट्स शामिल होंगे, जिससे यूजर्स लेटर्स, शब्द, फ्रेज़, या इमोजी को डायनेमिक, एनिमेटेड अपीयरेंस के साथ बढ़ा सकते हैं।

Apple Intelligence: iOS 18 में Apple Intelligence भी है, जो iPhone, iPad, और Mac के लिए पर्सनल इंटेलिजेंस सिस्टम है। यह मशीन लर्निंग का उपयोग करके यूजर्स के लिए अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए काम करता है।
iOS 18 कब रिलीज़ होगा?
Apple आमतौर पर WWDC के कुछ हफ़्तों के भीतर अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को बीटा एक्सेस के लिए रिलीज़ कर देता है। उम्मीद है कि iOS 18 को जुलाई तक बीटा वर्जन में रिलीज़ कर दिया जाएगा। आधिकारिक रिलीज़ इस साल के सितंबर या अक्टूबर में होने की संभावना है।

Share This Article