मौसम की जानकारी
Trending

आज का मौसम: दिल्ली में बारिश का अलर्ट, गुजरात में राहत की उम्मीद

आज का मौसम: दिल्ली में बारिश का अलर्ट, गुजरात में राहत की उम्मीद। जानिए पंजाब, हरियाणा, यूपी और अन्य राज्यों का मौसम अपडेट।"

राजधानी दिल्ली में बारिश जारी, पहाड़ी राज्यों में भीषण मौसम की चेतावनी। पंजाब-हरियाणा में राहत।

मॉनसून का सीजन भारत के कई राज्यों में अपनी पूरी ताकत दिखा रहा है। दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जबकि कुछ स्थानों पर मौसम साफ होने की उम्मीद जताई जा रही है। आइए जानते हैं आज का मौसम कैसा रहेगा।

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का दौर

देश की राजधानी दिल्ली में आज भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। अगले कुछ दिनों तक भी दिल्ली में मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 31 अगस्त और 1 सितंबर को बादल छाए रहने की संभावना है, जबकि 2 सितंबर को फिर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब-हरियाणा में राहत, लेकिन अलर्ट जारी

दिल्ली के आसपास के राज्यों पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आज मौसम साफ रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने हरियाणा और चंडीगढ़ में 2 सितंबर को भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पंजाब में 31 अगस्त से 2 सितंबर के बीच बारिश की संभावना कम है।

पहाड़ी राज्यों में मौसम का हाल

जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बालटिस्तान और लद्दाख जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में आज मौसम साफ रहने की उम्मीद है। हालांकि, 31 अगस्त और 1 सितंबर के बाद 2 सितंबर को फिर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। हिमाचल प्रदेश में भी आज मौसम साफ रहेगा। उत्तराखंड में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है, जो 31 अगस्त से 2 सितंबर तक जारी रहेगी।

यूपी और राजस्थान में क्या है मौसम का मिजाज?

उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकतर इलाकों में आज मौसम साफ रहेगा। हालांकि, पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी में 2 सितंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में भी मौसम साफ रहेगा, लेकिन 1 और 2 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है।

गुजरात में मिल सकती है राहत

गुजरात में बीते कुछ दिनों में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। अहमदाबाद, वडोदरा, दमन, द्वारका समेत कई जिलों में आज मध्यम बारिश की संभावना है। पिछले दिनों की बारिश में गुजरात में 35 से ज्यादा लोगों की जानें गई हैं और कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2434
नोएडा2636
गाजियाबाद2636
पटना2836
लखनऊ2936
जयपुर2633
भोपाल2331
मुंबई2632
अहमदाबाद2531
जम्मू2433

मध्य प्रदेश और बिहार में भी बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश में भी मॉनसून की रफ्तार धीमी पड़ी है, लेकिन भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, बैतूल, गुना, ग्वालियर जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार में भी पटना, बेगूसराय, जमुई, गया, खगरिया जैसे जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

इस रिपोर्ट से स्पष्ट है कि कई राज्यों में मॉनसून की बारिश का असर जारी है, जबकि कुछ स्थानों पर मौसम साफ रहने की उम्मीद है। मौसम की सही जानकारी के लिए मौसम विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपडेट्स चेक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button