सरकारी योजना

हरियाणा रोडवेज का सफर हुआ महंगा, पंजाब रूटों पर बढ़ा किराया

हरियाणा और पंजाब के यात्रियों के लिए रोडवेज सफर अब महंगा हो गया है, किराये में 10 रुपये से लेकर 60 रुपये तक की वृद्धि हुई है। जानिए नए किराए की दरें और इसका प्रभाव।

हरियाणा रोडवेज का सफर हुआ महंगा, पंजाब रूटों पर बढ़ा किराया

हरियाणा और पंजाब के यात्रियों को रोडवेज बसों में अब पहले से ज्यादा किराया देना होगा, चंडीगढ़ से दिल्ली तक का सफर 10 रुपये महंगा हो गया है।

किराया बढ़ा, सफर हुआ महंगा

हरियाणा और पंजाब के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब जेबें और भारी होने वाली हैं। हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा बस किराया बढ़ाने के बाद हरियाणा ने भी इसी तर्ज पर अपने किराए में बढ़ोतरी की है। इसके बाद चंडीगढ़ से दिल्ली और पंजाब के अन्य शहरों तक जाने वाले यात्रियों को 10 रुपये से लेकर 60 रुपये तक अतिरिक्त किराया देना होगा।

यह बढ़ा हुआ किराया मुख्य रूप से पंजाब रूटों पर लागू किया गया है। पहले जहां पंजाब रोडवेज का किराया प्रति किलोमीटर 1.22 रुपये था, अब इसे बढ़ाकर 1.45 रुपये कर दिया गया है। इसी तर्ज पर हरियाणा रोडवेज ने भी अपने किराए में वृद्धि की है, जिससे यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।


पुराना किराया बनाम नया किराया

रूटपुराना किराया (रुपये)नया किराया (रुपये)
चंडीगढ़ से दिल्ली305315
चंडीगढ़ से पिपली125135
चंडीगढ़ से अंबाला7585
चंडीगढ़ से शाहाबाद100110
अंबाला से लुधियाना160185
अंबाला से जालंधर240280
अंबाला से अमृतसर340400
अंबाला से जीरकपुर5060

चुनाव के बीच किराए में बढ़ोतरी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच किराए में यह बढ़ोतरी की गई है। चुनावी माहौल में जहां अन्य राज्य अपने नागरिकों को राहत देने के प्रयास में लगे होते हैं, वहीं किराए में यह वृद्धि लोगों के लिए चिंता का विषय बन गई है। पिछले चार वर्षों में हरियाणा रोडवेज में कोई किराया वृद्धि नहीं हुई थी, लेकिन अब यह बदलाव लाया गया है।

यात्रियों पर बढ़ेगा बोझ

पंजाब रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों को अब 50 रुपये से ज्यादा का अतिरिक्त किराया देना होगा। अमृतसर और जालंधर जैसे लंबी दूरी वाले रूटों पर यह किराया और भी बढ़ गया है। चंडीगढ़ से अमृतसर जाने वाले यात्रियों को अब 60 रुपये अधिक चुकाने होंगे, जबकि लुधियाना रूट पर 25 रुपये तक की वृद्धि देखी गई है।


किराया वृद्धि के प्रभाव

इस किराया वृद्धि से दैनिक यात्रियों के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के बीच व्यापार करने वालों को भी अतिरिक्त खर्चों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, राज्य सरकार का कहना है कि यह कदम रोडवेज की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने और बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए उठाया गया है।


कुल मिलाकर, हरियाणा और पंजाब के बीच रोडवेज सफर करने वालों को अब पहले से ज्यादा खर्च करना होगा। जबकि बढ़ा हुआ किराया रोडवेज के राजस्व को बढ़ाने में मदद करेगा, यात्रियों की जेब पर इसका असर निश्चित रूप से महसूस किया जाएगा।


 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button