ब्रेकिंग न्यूज़सरकारी योजना

कृषि संकाय में प्रवेश लेने पर छात्राओं को दी जाएगी प्रोत्साहन स्वरूप राशि

केवल राजस्थान की मूल निवासी ऐसी छात्राएं जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्तविद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत होने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ ले सकते हैं।

कृषि विज्ञान संकाय में प्रवेश लेने पर राज्य सरकार द्वारा छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस प्रोत्साहन राशि बालिकाओं को जुड़ने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को कृषि विषय में अध्ययन के लिये प्रोत्साहित करना है।
बता दें कि कृषि विषय लेकर सीनियर सेकेण्डरी में अध्ययनरत छात्राओं को प्रतिवर्ष 15 हजार रुपए प्रतिवर्ष की दर से 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा तक मिलेंगे। वही अगर छात्राएं कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, में अध्ययनरत छात्राओं को 25 हजार रुपए प्रतिवर्ष की दर से 4/5 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु मिलेंगे। इसी प्रकार अगर बालिका कृषि स्नातकोत्तर शिक्षा (एमएससी एग्रीकल्चर) में अध्ययनरत छात्राओं को 25 हजार रुपए राशि प्रतिवर्ष की दर से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए प्राप्त होंगे। कृषि विषय में पीएचडी में अध्ययनरत छात्राओं को 40 हजार रुपए प्रतिवर्ष अधिकतम 3 वर्ष के लिए मिलेंगे।
यह पात्रताः केवल राजस्थान की मूल निवासी ऐसी छात्राएं जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्तविद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत होने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ ले सकते हैं। अगर कोई गत वर्ष में अनुत्तीर्ण छात्राओं को पुनः उसी कक्षा में प्रवेश लेने पर राशि प्राप्त नहीं होगी। या फिर जिन छात्राओं ने श्रेणी सुधार हेतु उसी कक्षा में पुनः प्रवेश लिया हो तो उनको भी इस योजना में नही जोड़ा जाएगा।
31 जनवरी 2025 से पहले करना होगा आवेदन:
छात्राओं को ई-मित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी से आवेदन करना होगा। 31 जनवरी 2025 अंतिम तिथि तय की गई है। इसके लिए छात्रों को गत वर्ष की अंक तालिका, राजस्थान का मूल निवासी प्रमाण पत्र, अध्ययनरत कक्षा एवं वर्ष का अंकन करना होगा। कृषि निदेशक कार्यालय में प्राप्त हुए ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जांच करके संबंधित संस्था संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद द्वारा प्रेषित करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button