हरियाणा में कंबाइन तुड़ी का भाव क्या है? जानें व्यापारियों की राय

हरियाणा में कंबाइन तुड़ी का भाव क्या है? जानें व्यापारियों की राय
X

हरियाणा में कंबाइन तुड़ी का भाव क्या है? जानें व्यापारियों की राय

खेत खजाना। एक तो 2022.23 के सीजन में गेहूं का रकबा कम था और ऊपर से आई बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि ने इंसानों के खाने वाले गेहूं के साथ.साथ पशुओं के सूखे चारे तूड़ी का भी सिस्टम गड़बड़ा गया है। गेहूं की पैदावार तो इस बार प्रभावित हुई ही है साथ ही इस बार तूड़ी ;सूखा चाराद्ध का भी खासा संकट देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि सीजन में 250 से 300 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मिलने वाली तूड़ी सीजन में ही 500 से 600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में मिल रही है।

जिस में भाव में तूड़ी सीजन में मिल रही हैए तूड़ी के यह भाव ऑफ सीजन में होते थे। किसान तूड़ी को खेतों में ही स्टोर करके रख लेते थे और सीजन निकलने के बाद महंगे दाम पर बेचते थे। गेंहूं की कटाई से पहले हरियाणा में तूड़ी का भाव 800 से 900 रुपये क्विंटल था। सीजन में ही तूड़ी के भाव ज्यादा होने के कारण किसानों ने इसे स्टोर भी करना शुरू कर दिया है।

अधिक पैदावार के लिए खेतों में देसी शराब छिड़क रहे किसान, नही है कोई विपरीत असर

कंबाइन तुड़ी का भाव

इसकी जानकारी देते हुए व्यापारी धर्मवीर वर्मा ने बताया कि फिलहाल थ्रेसर मशीन से निकाली गई तुड़ी का भाव 500-600 रूपये प्रति क्विंटल है। वहीं कंबाइन मशीन से बनाई गई तुड़ी का भाव 300 से 400 रूपये तक है। इसके साथ ही उन्होने बताया कि कंबाइन मशीन से बनाई एक ट्रोली में लगभग 7 से 8 क्विंटल तुड़ी आती है। कंबाइन मशीन की एक ट्रोली तुड़ी का भाव लगभग 3200 से लेकर 3500 रूपयों तक दर्ज की गई है।

गेहूं का झाड़ कम होने के साथ तूड़ी का उत्पादन भी गिरा

विशेषज्ञों के अनुसार जिस तरह से इस बार मौसम की मार के कारण गेंहूं का झाड़ प्रति एकड़ पांच क्विंटल तक कम हुआ उसी तरह तूड़ी के उत्पादन में भी 15 से 20 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। तुड़ी की कमी आने का सबसे बड़ा कारण यह है कि अधिकतर किसान गेहूं निकालने के बाद अवशेषों को खेतों में ही आग लगा देते है। दूसरा कारण अचानक बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि होने के कारण फसलें प्रभावित हो गई। जिसकी वजह से सूखे चारे की कमी देखने को मिल रही है।

मां का दूध: जहर बन रहा अमृत, मां के दूध तक पहुंच रहा कीटनाशक

Tags:
Next Story
Share it