किसान भाई ध्यान दे! अब आंवला-नींबू की खेती करने पर मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

किसान भाई ध्यान दे! अब आंवला-नींबू की खेती करने पर मिल रही है 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन
X

Sarkari Yojna: बिहार सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नई कदम स्थापित किए हैं, और इसका एक हिस्सा फसल विविधीकरण योजना है. इस योजना के अंतर्गत, शुष्क बागवानी कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है, जिसमें आंवला, नींबू, बेल, और कटहल उगाने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है. सरकार ने इस निर्णय को जलवायु परिवर्तन और फसल विविधीकरण के प्रभावों को ध्यान में रखते हुए लिया है.

यदि आप बिहार से हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया 29 नवंबर 2023 से प्रारंभ हो चुकी है, और इसमें भाग लेने के लिए आप आवश्यक जानकारी और विवरणों के साथ आवेदन कर सकते हैं.

इन जिलों के किसान उठा सकते हैं लाभ

बिहार के 7 जिलों में रहने वाले किसान इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं, जिनमें गया, जमुई, मुंगेर, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर, और रोहतास शामिल हैं। यहाँ के मौसम में मानसून के समय बारिश कम होती है, इसलिए इन जिलों को इस योजना के तहत चुना गया है। सरकार का कहना है कि इन शुष्क फसलों की खेती से किसान अच्छी आय कमा सकते हैं। इस योजना के लिए इच्छुक किसानों को न्यूनतम 5 पौधा और अधिकतम 4 हेक्टेयर जमीन में लाभ मिल सकता है।

कुल लागत पर मिलेगी इतनी सब्सिडी

कृषि विभाग ने ट्वीट करके फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत शुष्क बागवानी कार्यक्रम में शामिल होने वाले किसानों को आंवला, नींबू, बेल, और कटहल की खेती के लिए 50% सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत, हर हेक्टेयर पर किसान 400 पौधे आंवला और नींबू के लिए लगा सकते हैं, और 100 पौधे बेल और कटहल के लिए। किसानों को हर हेक्टेयर की कुल लागत का 50% या अधिकतम 50,000 रुपये तक सब्सिडी प्राप्त हो सकती है।

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

'फसल विविधीकरण योजना' के तहत इन फसलों पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर जाकर'आवेदन लिंक' पर क्लिक करें और फॉर्म भरकर उसे सबमिट कर दें. अधिक जानकारी के लिए, उन्हें संबंधित जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it