किसानों की हुई मौज! आज ही शुरू करे केले की खेती, हो जाएंगे मालामाल

किसानों की हुई मौज! आज ही शुरू करे केले की खेती, हो जाएंगे मालामाल
X

लोगों के अनुसार, अनार की खेती से ही सबसे ज्यादा कमाई होती है, लेकिन वास्तविकता ऐसी नहीं है। यदि आप केले की खेती भी करते हैं, तो आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी। आज हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्होंने अनार की खेती छोड़ कर केले की बागवानी शुरू की।

उनकी किस्मत बदल गई और अब वे केले की खेती से सालाना लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस शख्स का नाम प्रताप लेंडवे है और वे महाराष्ट्र के सांगोला के निवासी हैं। यहां की अनार को जीआई टैग से भी सम्मानित किया जाता है, लेकिन प्रताप ने अनार की खेती की बजाय केले की खेती की। उन्होंने कहा है कि केले की खेती से मात्र 9 महीनों में उन्हें 90 लाख रुपये का मुनाफा हो रहा है।

लागत के मुकाबले कम मुनाफा हो रहा था

प्रताप लेंडवे ने बताया कि पहले वे अनार की खेती करते थे, लेकिन उससे कम मुनाफा हो रहा था क्योंकि लागत अधिक थी। उन्होंने दोस्तों की सलाह पर केले की खेती शुरू की। प्रताप की खेती हल्दहीवड़ी के संगोला तालुके में है, जहां वे केले की खेती कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने जम्मू और कश्मीर के व्यापारियों को 35 रुपये प्रति किलो की दर पर केले बेचे। इससे उन्हें 6 एकड़ में 90 लाख रुपये की आय हुई।

एक एकड़ में 50 टन केले का उत्पादन मिला

किसान प्रताप लेंडवे 6 एकड़ जमीन में केले की खेती करते हैं. उनके खेत के केले की क्वालिटी इतनी अच्छी है कि व्यापारी खुद खेत पर ही आकर उनसे केले की खरीदारी करते हैं. प्रताप लेंडवे का कहना है कि वे वैज्ञानिक विधि से केले की खेती करते हैं.

साथ ही फसलों की सिंचाई ड्रिप इरिगेशन के जरिए करते हैं. इसका उन्हें फायदा मिला और अच्छी उपज हुई. उनकी माने तो एक केले के गुच्छे का वजन लगभग 55 से 60 किलोग्राम के बीच है. यही वजह है कि प्रताप को एक एकड़ में 50 टन केले का उत्पादन मिला. इस तरह प्रति एकड़ 14 लाख रुपये के हिसाब से उन्होंने 9 महीने में केला बेचकर 90 लाख रुपये की कमाई की.

Tags:
Next Story
Share it