इस पौधे की बागवानी से किसान हो जाएगे मालामाल! सरकार से भी मिलेगा लाभ, जानिए कैसे शुरु करें?

इस पौधे की बागवानी से किसान हो जाएगे मालामाल! सरकार से भी मिलेगा लाभ, जानिए कैसे शुरु करें?
X

बिहार सरकार द्वारा कृषि वानिकी योजना के अंतर्गत वन विभाग में किसानों को पौधे उपलब्ध कराए जाते हैं, जिन्हें सरकारी नर्सरी से खरीदा जा सकता है। ये पौधे ₹10 में खरीदे जा सकते हैं। जब आप इन्हें लगाते हैं और उन्हें 3 वर्षों तक सुरक्षित रखते हैं, तो आपको प्रति पेड़ ₹70 का भुगतान किया जाता है। इसमें आपकी जमा ₹10 और अलग से ₹60 मिलती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन्नत फसलों की खेती को प्रोत्साहित करना है, जिन्हें व्यापारिक कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के अंतर्गत, राज्य के किसान अपनी खाली जमीनों पर वन विभाग के नर्सरी से पेड़ों को खरीदकर लगा सकते हैं। पेड़ों की खरीद पर ₹10 का भुगतान करना होगा। अगर 3 वर्षों में 50% से ज्यादा पौधे बच जाते हैं, तो ₹10 और अलग से ₹60, यानी कुल ₹70 प्रति पेड़ की राशि सरकार आपके खाते में जमा करेगी। इस योजना से पर्यावरण और जलवायु संरक्षण के साथ-साथ किसानों की आय में वृद्धि को बढ़ावा देने का उद्देश्य है।

ऐसे लें इस योजना का लाभ

इस पर विशेष जानकारी देते हुए मिथिला वन प्रमंडल दरभंगावन प्रमंडल पदाधिकारी रुचि सिंह ने बताया कि बिहार सरकार की जो कृषि वानिकी स्कीम है, उसमें कोई भी व्यक्ति या किसान अपनी निजी भूमि पर पौधारोपण करना चाहते है. वह हमारी अपनी विभागीय नर्सरी से पौधा ले सकते हैं. जिसके लिए उन किसान को तत्काल ₹10 प्रति पौधा देना होगा और जितने पौधे वह लगाते हैं.

उसको 3 साल तक उसे पौधे को बचाकर रखना होता है. अगर वह 50% से ज्यादा पौधे को बचा लेते हैं, तो वह ₹10 प्रति पेड़ जमा किए थे. वह वापस कर दिया जाएगा. इसके अलावा ₹60 प्रति पौधा जो बचे पौधे होते हैं, उसकी प्रोत्साहन राशि के रूप में उनके खाते में डाल दी जाती है

Tags:
Next Story
Share it