मधुमक्खी पालन पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी! आवेदन शुरू

मधुमक्खी पालन पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी! आवेदन शुरू
X

Government Scheme: भारत के गाँवीण क्षेत्रों में मधुमक्खी पालन एक प्रमुख और लोकप्रिय व्यवसाय बना हुआ है। बड़ी संख्या में किसान इस व्यवसाय में शामिल होकर अपने जीवन का आजीवनान्त कर रहे हैं। सरकार भी किसानों को मधुमक्खी पालन के लिए उत्साहित करती रही है और इस समर्थन के लिए बिहार सरकार (Bihar government) 90% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

15 दिसंबर से शुरू आवेदन प्रक्रिया:

राज्य सरकार के ट्वीट के अनुसार, शहद के लिए कॉलोनी, मधुमक्खी बॉक्स, मधु निष्कासन यंत्र और प्रसंस्करण के लिए सामान्य वर्ग के किसानों को 75% तक अनुदान और एससी-एसटी वर्ग के किसानों को 90% तक सब्सिडी दी जाएगी। मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी प्राप्त करने के इच्छुक किसान उद्यान विभाग (Horticulture Department) की आधिकारिक वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाकर सब्सिडी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए 15 दिसंबर से आवेदन किए जा सकते हैं।

झारखंड सरकार की योजना (Jharkhand Government Scheme)

बिहार के अलावा, अन्य राज्यों में भी मधुमक्खी पालन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। झारखंड में एक मीठी क्रांति योजना (Meethi Kranti scheme in Jharkhand) के तहत मधुमक्खी पालन की इकाई की स्थापना के लिए 80% तक अनुदान दिया जाता है। प्रत्येक किसान को कुल इकाई (1 लाख रुपये) लागत का 80% यानी 80,000 रुपये तक दिया जाता है।

नाबार्ड की सहायता:

किसानों को मधुमक्खी पालन के दौरान हर संभव मदद करने के लिए राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (National Bee Board- NBB) ने नाबार्ड (NABARD) के साथ टाई अप किया है। दोनों ने मिलकर भारत में मधुमक्खी पालन व्यापार के लिए वित्त प्रदान करने के लिए एक वित्तीय योजना शुरू की है। इससे इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले किसानों को बहुत लाभ होता है।

Next Story
Share it