Sarkari Yojana: चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है इतने प्रतिशत सब्सिडी

Sarkari Yojana: चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है इतने प्रतिशत सब्सिडी
X

Sarkari Yojana: केंद्र सरकारें किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से कई योजनाएं चला रही हैं। इसके साथ ही राज्य सरकारें भी किसानों के लिए नई योजनाओं की ओर कदम बढ़ा रही हैं। बिहार सरकार भी चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए 'चाय विकास योजना' की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार चाय उत्पादक किसानों को चाय की खेती पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर 'चाय विकास योजना' की जानकारी साझा की है। इसके अनुसार, बिहार सरकार चाय उत्पादक किसानों को चाय की खेती पर 50% सब्सिडी प्रदान करेगी।

इस योजना की शुरुआत हो चुकी है। चाय की खेती करने वाले किसानों को देय अनुदान को दो किस्तों में बांटा जाएगा, जिसमें पहले वर्ष में लगाए गए पौधे का 90% पौधा जीवित रहने पर वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रति हेक्टेयर 25% बारी देय राशि का भुगतान किया जाएगा।

यूनिट कॉस्ट

चाय का नया क्षेत्र विस्तार के लिए प्रति हेक्टेयर प्रति यूनिट लागत 4.94 लाख रुपये तय की गई है. इस पर किसानों को 50% (75:25) अनुदान मिलेगा. यानी राज्य सरकार किसान को 2.47 लाख रुपये की सब्सिडी देगी.

यहां करें आवेदन

'चाय विकास योजना' के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है. किशनगंज जिला के चाय उत्पादक किसान योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार उद्यान निदेशालय की वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर उपलब्ध 'चाय विकास योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करें और जरूरी डीटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क किया जा सकते है.

Tags:
Next Story
Share it