Animal Credit Card Scheme: हरियाणा में अब पशुओं के भी बनेंगे क्रेडिट कार्ड

Update: 2023-02-02 04:25 GMT

Animal Credit Card: हरियाणा सरकार किसानों की आय में वृद्धि के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार ने किसानों के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की हैं। जिसके माध्यम से वह पशु खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर पशुपालकों को बिना किसी गारंटी 1.60 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान को पहले पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है।

किसानों के लिए पशुपालन के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों की आमदनी का एक बढ़िया स्रोत बनता जा रहा है। यही वजह है कि सरकार किसानों को इस पशुपालन से जुड़े व्यवसाय को अपनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने पशु क्रेडिट कार्ड योजना की भी शुरुआत की थी। इस योजना के तहत पशुपालकों को बिना किसी गारंटी 1.60 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

पशुओं को खरीदने पर मिलेगा लोन

किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए गाय खरीदने पर 40,783 रुपये, भैंस खरीदने पर 60,249 रुपये, सूअर खरीदने पर 16,237 रुपये, भेड़/बकरी खरीदने पर 4,063 रुपये और मुर्गी खरीदने के लिए 720 प्रति यूनिट का लोन मिलेगा।

7  प्रतिशत ब्याज दर से करना होगा भुगतान

पशु क्रेडिट कार्ड पर मिले लोन पर किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज दर पर भुगतान करना होता है। सही समय पर लोन चुकाने पर सरकार ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट देती है। इस हिसाब से किसान को इस लोन का वापस भुगतान सिर्फ 4 प्रतिशत के ब्याज दर पर करना होता है। किसानों को यह लोन 5 साल के अंदर लौटाना होता है।

इस सुविधा के माध्यम से मिलेगा लोन

यह सुविधा किसानों के लिए शुरु की गई हैं।  पशु क्रेडिट कार्ड से किसानों को फायदा होगा। इस योजना के तहत किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है। इस कार्ड की मदद से पशु खरीदने के लिए कम ब्याज दर पर लोन मिलता ह। इस योजना का लाभ वो किसान भी ले सकते हैं जिनके पास खुद की जमीन है जिसमें में पशुओं के लिए आवास या चारागाह बना सकते हैं।

इस तरह कर सकते आवेदन

अगर कोई किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो होनी जरूरी है. आवेदन फॉर्म का सत्यापन करने के बाद एक महीने के अंदर आपको  बैंक पशु क्रेडिट कार्ड मुहैया करा दिया जाएगा।किसान आधिकारिक वेबसाइट पर भी इससे संबंधित अधिक जानकारी देख सकते हैं।

Tags:    

Similar News