यूपी वालों की हुई मौज! नया घर बनाने की सोच रहे लोगों का अब होगा सपना साकार, 5000 काटे जाएंगे प्लॉट

Subhash Hudda
By Subhash Hudda

यूपी वालों की हुई मौज! नया घर बनाने की सोच रहे लोगों का अब होगा सपना साकार, 5000 काटे जाएंगे प्लॉट

खेत खजाना, लखनऊ, 13 जून 2024: उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद (यूपीएवीडी) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आवास विकास परिषद की बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इनमें गोसाईंगंज स्थित नई जेल रोड योजना में 5000 प्लॉट काटे जाएंगे। 2000 रुपये प्रति वर्गफुट की दर से आवंटित किए जाने वाले इन प्लॉटों का रजिस्ट्रेशन अगले छह महीने में शुरू किया जाएगा।

योजना में तेजी, दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन का दावा

आवास एवं विकास परिषद के सचिव डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि योजना का दायरा 250 एकड़ से बढ़ाकर 300 एकड़ कर दिया गया है। इसके लिए करीब 75 फीसदी जमीन खरीदी जा चुकी है। बाकी जमीन हासिल करने के लिए किसानों के साथ बातचीत चल रही है। यदि सब योजना के अनुसार रहा तो दिसंबर तक पंजीकरण खोला जा सकता है।

पिछले साल भी रजिस्ट्रेशन खोलने का दावा, जमीन को लेकर पेच फंसा

आवास एवं विकास परिषद ने पिछले साल जनवरी और फिर जून में नई जेल रोड योजना का पंजीकरण खोलने का दावा किया था। हालांकि जमीन को लेकर पेच फंसने से हर बार अटक गया। अब बोर्ड बैठक में अफसरों ने दावा किया है कि योजना के लिए 75 फीसदी जमीन ली जा चुकी है। ऐसे में आउट पास करवाने के बाद रेरा में रजिस्ट्रेशन करवाकर आवंटन खोलने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

अयोध्या और वाराणसी से जुड़ी योजनाओं को भी हरी झंडी

बोर्ड बैठक में अयोध्या और वाराणसी से जुड़ी योजनाओं को लेकर रखे गए प्रस्तावों पर भी मुहर लगा दी गई।

कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता

बोर्ड बैठक में आवास विकास में कार्यरत कर्मचारी और रिटायर हो चुके कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने पर भी मुहर लग गई। पेंशनरों के साथ पारिवारिक पेंशनरों को भी लाभ दिया जाएगा। गौरतलब है कि कर्मचारी संघ लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

मार्केटिंग सेल बेचेगी फ्लैट

लखनऊ समेत प्रदेश भर में आवास विकास परिषद की योजनाओं में करीब 8000 फ्लैट खाली पड़े हैं। इन्हें बेचने के लिए 15 फीसदी तक छूट और बिना लॉटरी सीधे आवंटन समेत कई सहूलियतें दी गईं। फिर भी उम्मीद के मुताबिक फ्लैट नहीं बिके। ऐसे में अब फ्लैट्स को बेचने के लिए मार्केटिंग सेल बनाने का फैसला हुआ है। बोर्ड ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। खाली फ्लैट्स नहीं बिकने से आवास विकास परिषद की हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति फंसी है।

32 एकड़ में बनेगा कन्वेंशन सेंटर

वृंदावन योजना में करीब 10 हजार लोगों की क्षमता वाला अंतराष्ट्रीय स्तर का कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। कमिश्नर बलकार सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के सेंटर परिसर में फाइव स्टार और बजट होटल भी बनेंगे। सूत्रों के मुताबिक, कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर होगा।

Share This Article