ब्रेकिंग न्यूज़

गरीब किसान ने बनाया देसी जुगाड़, आधा दर्जन मजदूरों जितना करता है काम, सोशल मीडिया पर बनी चर्चा

गरीब किसान ने बनाया देसी जुगाड़, आधा दर्जन मजदूरों जितना करता है काम, सोशल मीडिया पर बनी चर्चा

खेत खजाना : भारतीय किसानों के लिए खेती उनकी आत्म-रोजगार का मुख्य हिस्सा है। लेकिन आधुनिक खेती के लिए महंगे कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है जो कि छोटे किसानों के लिए बहुत ही मुस्किल हैं। एक हिसाब से महंगे कृषि यंत्र खरीदना उनके लिए चुनौती बन गया है । वहीं इस चुनौती का सामना करते हुए छत्तीसगढ़ के चतरा जिले के किसान देवचंद दांगी ने देसी जुगाड़ का सहारा लिया है। उन्होंने पुरानी साइकिल के फ्रेम का उपयोग कर मल्टीपरपज कृषि यंत्र तैयार किया है, जो उनके खेती को आसान बनाने में काफी मदद कर रहा है।

किसान ने जुगाड़ से बनाया कृषि यंत्र
अधिक जानकारी के लिए बता दें की किसान देवचंद दांगी जो कि बिल्कुल गरीब किसान है । इसी गरीबी से उन्होंने अपने खेतों में होने कार्य को आसान बनाने के लिए जुगाड़ तकनीक से बनाया गया कृषि यंत्र बनाया है जिसका उन्होंने जुगाड़ ट्रैक्टर नाम रखा है। किसान का यह जुगाड़ ट्रैक्टर अकेले 6 मजदूरों के बराबर काम करता है । जबकि इस जुगाड़ को बनाने में कोई अधिक लागत नहीं लगती है । यंत्र की जरूरत के अनुसार पार्ट्स को बदलने की सुविधा है। इसका उपयोग टमाटर, मिर्च, प्याज और अन्य सब्जियों की खेती के लिए किया जाता है।

किसान ने बताया कि वह खेतों में रासायनिक उर्वरक का प्रयोग नहीं करते हैं. खेतों में तैयार होने वाली फसलों के लिए जैविक उर्वरक का प्रयोग कर बेहतर उत्पादन प्राप्त करते हैं. वहीं कीटनाशक के लिए घर में नीम के पत्ते, धतूरा, अकवन समेत अन्य पौधों के पत्ते को मिलाकर इसके मिश्रण को कीड़े वाले फसल पर छिड़काव करने से काफी सकारात्मक असर देखने को मिलता है. बताया कि जिले से कई किसान उनके पास जैविक विधि से खेती करने के तरीके की जानकारी लेने भी पहुंचते हैं। किसान की क्वालिटी और काबलियत देख हर कोई सोशल मीडिया पर चर्चा कर रहा है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button