अब हरियाणा में 15 हजार दिव्यांगों को सरकारी व 20 हजार को निजी क्षेत्र में मिलेगी नौकरी

Update: 2023-05-16 06:28 GMT

अब हरियाणा में 15 हजार दिव्यांगों को सरकारी व 20 हजार को निजी क्षेत्र में मिलेगी नौकरी

खेत खजाना, चंडीगढ़। हरियाणा में दिव्यांगों के लिए नौकरियों का पिटारा खुल गया है। 35 हजार को सरकार रोजगार देगी। इनमें 15 हजार को सरकारी क्षेत्र में और 20 हजार दिव्यांगों को निजी क्षेत्र में रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। हरियाणा दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने सोमवार को ई-कॉमर्स के क्षेत्र में जानी-मानी कंपनी "अमेजॉन'' के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह कंपनी हरियाणा के लगभग 10 हजार दिव्यांगजनों को उनकी कार्यक्षमता के अनुसार नौकरी देगी।

अमेजॉन ने प्रथम चरण में 1500 मूक-बधिरों को गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में नियुक्त करने का निर्णय लिया है। नियुक्ति से पूर्व इनको प्रशिक्षण दिया जाएगा। जॉब के दौरान ये दिव्यांगजन "बैक एंड" पर कंप्यूटर ऑपरेटर या स्टोर में काम करेंगे। कंपनी इनको 'पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी देगी। दूसरे चरण में करीब 3500 दृष्टि बाधित दिव्यांगों को - रोजगार दिया जाएगा। इसके अलावा यूथ फॉर जॉब' कंपनी के साथ भी जल्द समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर होंगे। इस करार के बाद 10 हजार और नौकरियों का रास्ता साफ हो जाएगा। एमओयू के बाद आवेदनों के आधार पर सर्वे होगा, उसी आधार पर नौकरियां दी जाएंगी।

■ दिव्यांगों के स्थान पर दूसरों को किया जाता रहा भर्ती हरियाणा में दिव्यांगों के स्थान पर स्वस्थ लोगों को नौकरियां दी जाती रही हैं। इसका खुलासा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी की जांच में हुआ था। जांच में पाया गया कि 15 हजार पदों पर दिव्यांगों के बजाय स्वस्थ लोगों को भर्ती कर लिया गया।

दिव्यांगजनों के बैकलॉग से करीब 4000 पदों पर पात्र दिव्यांगों की भर्ती कर ली गई है। राज्य में 103 पैरा-डॉक्टर और 2500 पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की है। चार प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया जा रहा है। राजकुमार मक्कड़, दिव्यांगजन आयुक्त ।

Tags:    

Similar News