यह कंपनी मात्र 46 रूपये में देती है 1 लीटर दूध दही 19 रूपये सस्ता, दे रही अमूल से भी सस्ते प्रोडक्ट

Update: 2023-04-12 09:08 GMT

By. Khetkhajana.com

यह कंपनी मात्र 46 रूपये में देती है 1 लीटर दूध दही 19 रूपये सस्ता, दे रही अमूल से भी सस्ते प्रोडक्ट

भले ही नदिनी ब्रांड का दूध, दही पूरे देश नहीं बिकता है. लेकिन अमूल ब्रांड से कम नहीं है अमूल से छोटी होने के बावजूद कर्नाटक, आसपास के राज्य और विशेषकर बेंगलुरू में ‘नंदिनी’ कई मामलों में उस पर भारी पड़ती है. नंदिनी ब्रांड के लिए केएमएफ हर दिन 24 लाख पशुपालकों से 81.3 लाख लीटर दूध इकट्ठा करता है. जबकि अमूल 36.4 लाख किसानों से हर दिन करीब 2.63 करोड़ लीटर दूध एकत्र करता है. वहीं ‘नंदिनी’ हर दिन 10 लाख लीटर दूध प्रोसेस करती है, जबकि अमूल 52 लाख लीटर दूध को प्रोसेस करता है.

अमूल से छोटी होने के बावजूद कर्नाटक, आसपास के राज्य और विशेषकर बेंगलुरू में ‘नंदिनी’ कई मामलों में उस पर भारी पड़ती है. नंदिनी ब्रांड के लिए केएमएफ हर दिन 24 लाख पशुपालकों से 81.3 लाख लीटर दूध इकट्ठा करता है. जबकि अमूल 36.4 लाख किसानों से हर दिन करीब 2.63 करोड़ लीटर दूध एकत्र करता है. वहीं ‘नंदिनी’ हर दिन 10 लाख लीटर दूध प्रोसेस करती है, जबकि अमूल 52 लाख लीटर दूध को प्रोसेस करता है.

Amul के विरोध में उतरा होटल एसोसिएशन, कहा- बायकॉट करें अमूल देश के कई बड़े बाजार और कई एशियाई देशों में दूध बेचता है. जबकि नंदिनी ब्रांड का दूध बेंगलुरू और कर्नाटक के अलावा आसपास के राज्य जैसे कि तमिलनाडु, महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी सप्लाई होता है. 11 रुपये सस्ता है नंदिनी का दूध अमूल और नंदिनी के प्राइस को देखें, तो यहां नंदिनी के पास लीड है. दोनों ही ब्रांड लगभग सभी पॉपुलर कैटेगरी जैसे कि टोन्ड मिल्क, फुल क्रीम मिल्क और दही में सेल करते हैं.

मात्र 43 रुपये में मिलता हैं 1 लीटर.

लेकिन इनके प्राइस में बहुत अंतर है. अमूल का एक लीटर टोन्ड दूध 54 रुपये प्रति लीटर और फुल क्रीम दूध 66 रुपये प्रति लीटर है. वहीं नंदिनी का टोंड दूध 43 रुपये प्रति लीटर और फुल क्रीम दूध 55 रुपये लीटर है.

दही 19 रुपये सस्ता.

इतना ही नहीं अमूल का दही करीब 66 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलता है, वहीं नंदिनी का दही 19 रुपये सस्ता यानी 47 रुपये प्रति लीटर मिलता है. आखिर कैसे सस्ता बेच पाती है नंदिनी? ‘नंदिनी’ ब्रांड को 1974 में वर्ल्ड बैंक की मदद से शुरू किया गया था. केएमएफ सीधे कर्नाटक राज्य सरकार के सहकारिता मंत्रालय के तहत आता है.

साल 2008 में कर्नाटक सरकार ने दुग्ध उत्पादक किसानों को 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देना शुरू किया था. मौजूदा वक्त में ये 6 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है. इसलिए केएमएफ देश के अन्य मिल्क को-ओपरेटिव की तुलना में सस्ता दूध बेच पाता है. नंदिनी बेंगलुरू के 70 प्रतिशत मिल्क मार्केट पर कब्जा रखती है. यहां 33 लाख लीटर दूध की मांग है, जिसमें से नंदिनी हर दिन 23 लाख लीटर दूध की सप्लाई करती है.

Tags:    

Similar News