Cotton Farming: किसान ने लगाया ड्रिप सिस्टम से लगाया नरमा, फसल देख हर कोई कर रहा प्रशंसा

Update: 2023-04-28 13:18 GMT

किसान ने लगाया ड्रिप सिस्टम से लगाया नरमा, फसल देख हर कोई कर रहा प्रशंसा

खेत खजाना। फिलहाल गेंहू कटाई का सीजन अंतिम पड़ाव में चल रहा है। किसान कपास की अगेती बुआई के लिए दिन रात कसमकस करते हुए नजर आ रहे। इतना ही नही किसान अधिक उत्पादन लेने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयोगों का भी इस्तेमाल कर रहा है। किसान कपास की बुआई करने के लिए कपास की सीधी बिजाई, कूल विधी से कपास की बिजाई व हाथों से बीज बोने की विधी पर अधिक जोर दिया हुआ है। ऐसे में एक किसान ने ऐसा उपयोग किया हैं जिसे देखकर हर कोई प्रसंशा कर रहा है।

दरअसल, एक किसान ने अपने खेत में नरमा की बुआई करते हुए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल किया है। किसान ने पहले 1-1 फिट की दूरी पर नरमा की बुआई कर दी। बुआई करने के बाद उन्होने ड्रिप की पाईप लाइन डाल दी और 1-1 फिट की दूरी पर छेद कर दिए। ताकि नरमा के प्रत्येक पौधे को आसानी जरूरत अनुसार पानी दिया जा सके।

अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि हरियाणा के चूल्ली खुर्द गांव के एक किसान ने ड्रिप सिस्टम से नरमा की खेती करने का मन बनाया है। किसान ने  नरमा बुआई 11 दिन सोशल मीडिया पर एक फोटो जारी की है।किसान फोटो जारी करते हुए बताया कि यह नरमा 11 दिन का हो गया है। यह पोस्ट देख हर कोई इस किसान की दिल से प्रशंसा कर रहा है।

इस लेख में हम आपको अधिक जानकारी नही दे पाएंगे क्योंकि किसान ने पोस्ट में अपने संपर्क सुत्र नही डाले। जिससे किसान से बातचीत नही हो पाई। अगर किसान से संपर्क होता है तो आपको विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। जैसे एक एकड़ ड्रिप सिस्टम का कितना खर्चा आता है ? किस तरीके से नरमा की बुआई की गई ? कौन सा बीज बोया गया था ? इन सवालों के जवाल लेने बाकि है। अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी है। हमें बताए ताकि दूसरे किसानों को भी ड्रिप सिस्टम के प्रति जागरूक किया जा सकें।

Tags:    

Similar News