AC व DC सोलर वाटर पंप: भारत में 1HP से 10 HP सोलर वाटर पंप का नया रेट हुआ जारी।

Update: 2023-05-07 07:16 GMT

AC व DC सोलर वाटर पंप: भारत में 1HP से 10 HP सोलर वाटर पंप का नया रेट हुआ जारी।

खेत खजाना: सोलर वाटर पंप नई टेक्नोलॉजी के वाटर पंप हैं जो सोलर पावर द्वारा ऑपरेट होते है। इन्हे सोलर पंपिंग सिस्टम, सोलर सबमर्सिबल पंप और सोलर पंप के नाम से भी जाना जाता है। इस सिस्टम में आमतौर पर सोलर पेनल्स, सोलर इन्वर्टर, कंट्रोलर और कभी-कभी सोलर बैटरी होती है। ये पंप अधिक किफायती हैं क्योंकि उन्हें ग्रिड बिजली की आवश्यकता नहीं होती और साथ ही ये कार्बन फुटप्रिंट भी कम करते हैं। सोलर वाटर पंप खासकर किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कृषि भूमि और बागवानी क्षेत्रों की सिंचाई के लिए उपयोग किए जाते हैं। परन्तु अब इन पम्पों का इस्तेमाल केवल यहीं तक सीमित नहीं रह गया हैं। अब इन्हे फव्वारे, स्विमिंग पूल, वाटर सप्लाई पंप, मोनो-ब्लॉक होम पंप इत्यादि के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

सोलर वाटर पंप 2 प्रकार के होते हैं :

डीसी सोलर पंप प्राइस

डीसी वाटर पंप सीधे सोलर पावर से चलने वाले पंप होते हैं, इसलिए उन्हें सोलर इन्वर्टर की आवश्यकता नहीं होती है। ये सीधे सोलर पैनल और कनेक्टर्स से जुड़े होते हैं। इन पंपों की सबसे बड़ी कमी यह है कि ये सूर्यास्त के बाद काम नहीं कर पाते हैं। तो अगर आप चाहते हैं कि आपका सिस्टम रात में भी काम करे तो आप इसमें सोलर बैटरी लगा सकते हैं।

नीचे फोटो मे डीसी सोलर वाटर पंप के रेट

एसी सोलर पंप प्राइस

इन सोलर पंपों को डायरेक्ट सोलर पैनलों/डीसी पावर द्वारा ऑपरेट नहीं किया जा सकता है। इस सोलर पंप को सोलर पैनल से जोड़ने के लिए आपको सोलर इन्वर्टर इनस्टॉल करवाना होगा जो डीसी पावर को एसी पावर में कन्वर्ट करते है। इन वाटर पम्पो को सामान्य ग्रिड बिजली से भी चलाया जा सकता है।

नीचे फोटो में देखे सोलर वाटर पंप के रेट

जाने नए सोलर वाटर पंप कनेक्शन कब शुरू होंगे 

Tags:    

Similar News