अगर आप भी BPL कार्ड धारक हैं और सालाना आय है 1.80 लाख रुपए, तो हरियाणा सरकार दे रही पक्की सरकारी नौकरी, जानिये पूरी डिटेल

Update: 2023-05-21 09:49 GMT

Khetkhajana

अगर आप भी BPL कार्ड धारक हैं और सालाना आय है 1.80 लाख रुपए, तो हरियाणा सरकार दे रही पक्की सरकारी नौकरी, जानिये पूरी डिटेल

हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई स्किल इंडिया मिशन योजना के तहत अब हरियाणा के बेरोजगार व गरीब युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड के पोर्टल पर प्रदेश के करीब आठ लाख युवा पंजीकृत है। निजी क्षेत्र अपनी श्रम शक्ति की जरूरतों को इस पोर्टल के माध्यम से पूरा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि पदमा योजना के तहत हर ब्लाक में कलस्टर बनाए जाएंगे। जिसके तहत एमएसएमई क्षेत्र में 14 हजार इकाईयों को प्रोत्साहन दिया जाएगा और साढ़े तीन लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा आज दुनिया भर में निवेशकों के लिए पहली पसंद बन चुका है।

उन्होंने कॉर्पोरेट प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से हरियाणा में आय के आधार पर परिवारों का डेटाबेस तैयार किया गया है।

इस डेटाबेस में 13 लाख परिवार ऐसे है जिनकी आय एक लाख रुपये वार्षिक से कम है और 29 लाख परिवारों की आय 1.80 लाख रुपए से कम है।

इन परिवारों को स्वरोजगार, सरकारी के अलावा निजी क्षेत्र में रोजगार दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि एचकेआरएनएल पोर्टल से श्रम शक्ति उपलब्ध होने से इंडस्ट्री को भी अपने काम-काज में आसानी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा में पीपीपी के अनूठे कार्यक्रम की देशभर में सराहना हो रही है और अनेक राज्य इसका अनुसरण भी कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News